दूध वाली चाय की बजाए तुलसी वाली चाय ज्यादा फायदेमंद, रोज सुबह पिएं, होंगे 7 फायदे

दूध वाली चाय की बजाए तुलसी वाली चाय ज्यादा फायदेमंद, रोज सुबह पिएं, होंगे 7 फायदे

सेहतराग टीम

तुलसी, एक ऐसा पौधा जो अमूमन हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है। सदियों से तुलसी को हम पूजते हैं यानी इसे हमारे धर्म या संस्कृति में दैवीय रूप माना जाता है। यही नहीं सदियों पहले ऋषियों-मुनियों ने भी तुलसी को पवित्र और पूजनीय कहा है। इसके अलावा आयुर्वेद में इसे औषधीय गुणों की खान माना गया है। आज भी कई मौकों पर तुलसी का उपयोग करने पर जोर दिया जाता है। तुलसी में यूजिनॉल नाम का तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल के लेवल को कम कर तनाव दूर करने में मदद करता है। इसलिए तुलसी में पाए जाने वाले औषधीय गुणों के कारण तुलसी की चाय पीने से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं कि तुलसी की चाय पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

पढ़ें- सेहत के लिहाज से दूध वाली चाय के बजाए बिना दूध वाली चाय होती है ज्यादा फायदेमंद

तुलसी की चाय बनाने का तरीका:

तुलसी की चाय बनाने के लिए सबसे पहले पानी उबालें और फिर उसमें तुलसी की 8 से 10 पत्तियों को धोकर डाल दें। इसमें थोड़ी सी अदरक और इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं। करीब 10 मिनट तक इसे उबलने के लिए छोड़ दें। अच्छी तरह उबाल जाने के बाद स्वादनुसार शहद और नींबू का रस डालकर पिएं। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि दूध या चीनी न डालें क्योंकि इससे आपको फायदा नहीं मिलेगा।

तुलसी वाली चाय पीने से होते हैं ये फायदे:

डायबिटीज कंट्रोल करती है-

रोजाना नियमित रूप से तुलसी की चाय का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही तुलसी की चाय पीने से  कार्बोहाइड्रेट और फैट का मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है जिससे रक्त में मौजूद शर्करा आपको एनर्जी देने का काम करती है। हालांकि अगर आपको डायबिटीज है तो आप शहद का इस्तेमाल करने से बचें।

तुलसी की चाय से सूजन दूर करें-

तुलसी शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है, क्योंकि यह शरीर की इम्युनिटी बढाकर शरीर को बीमारियों से बचाने में मददगार होती है। तुलसी के पत्तों में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होता है जो शरीर को फ्री-रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाकर रखता है। अगर आप रोज सुबह-सुबह तुलसी वाली चाय पीते हैं तो आपको कई फायदे मिलेंगे। इसके अलावा इससे सूजन को कम करने और तनाव दूर करने में मदद मिलती है।

गठिया रोग में फायदेमंद-

तुलसी की चाय में ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होने के कारण यह जोड़ों में होने वाली सूजन और जलन की समस्या को दूर करने में मदद करती है। इसमें ऐसा ऐंटीऑक्सिडेंट गुण पाया जाता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है।

सर्दी-जुकाम को से बचाती है-

हालांकि ये तो सब तो जानते हैं कि तुलसी की चाय सर्दी-जुखाम में फायदा करती है। लेकिन इसके अलावा तुलसी की चाय से सांस से जुडी समस्याओं में कारगर होती है। इसमें पाया जाने वाला यूजिनॉल और ऐंटिऑक्सिडेंट्स बलगम और म्यूकस को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही साथ तुलसी की चाय में ऐंटिसेप्टिक और ऐंटि-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं जिससे सर्दी-जुकाम से दूर रहते हैं।

पढ़ें- अगर चाय पीना है तो माचा चाय पिएं, थकान और एसिडिटी होगी कम     

अच्छी नींद देती है तुलसी की चाय-

अगर आपको भी नींद से संबंधित समस्याओं से परेशान है तो तुलसी की चाय से आप आराम पा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर मामलों में स्ट्रेस की वजह से जब शरीर थक जाता है तब नींद आने में दिक्कत होती है। ऐसे में नियमित रूप से तुलसी की चाय का सेवन करने से आपका स्ट्रेस कम होगा तो नींद भी अच्छी आएगी।

पाचन तंत्र मजबूत होता है-

तुलसी की चाय पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में मदद करती है। इसमें डाइजेशन के लिए जरूरी गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने के लिए शरीर को उत्तेजित करने की क्षमता होती है साथ ही यह कब्ज में भी फायदेमंद होती है। इसके अलावा यह लिवर और ब्लैडर को डिटॉक्स करती है।

तुलसी की चाय स्ट्रेस को कम करती है-

कई स्टडीज के अनुसार तुलसी की चाय शरीर में मौजूद स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल के लेवल को संतुलित करने में मदद करती है यानी लेवल को बनाए रखने औरकम करने में मदद करती है। इससे आपको ऐंग्जाइटी यानी बेचैनी महसूस नहीं होगी और आपका मूड भी बेहतर रहेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

रोजना 3 से 4 कप कॉफी कर सकती है मौत के खतरे से दूर

खाली पेट ग्रीन टी पीने की गलती न करें, फायदे की बजाए हो सकता है नुकसान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।